Articles

उत्प्रेरक कन्वर्टर के 8 फायदे और नुकसान 😉

Posted by  Matchie T.
11 अक्तू॰ 2019 0 comments

 

 

उत्प्रेरक परिवर्तक इंजन निकास गैसों के प्रज्वलन और जलन के लिए जिम्मेदार है जो प्रारंभिक प्रतिक्रिया होने के बाद बने रहते हैं। यह उत्पाद 1975 के मॉडल वर्ष के साथ सभी वाहनों के लिए अमेरिका में मानक उपकरण बन गया। वे वाहन के प्रदर्शन पर महत्वपूर्ण प्रभाव के बिना निकास गैसों को साफ करने में मदद करते हैं।

 

 

इस उपकरण में उत्प्रेरक प्लेटिनम और पैलेडियम का उपयोग इंजन द्वारा बनाई गई प्रारंभिक निकास गैसों में बदलने के लिए करता है जो पर्यावरण के लिए कम हानिकारक हैं। प्रत्येक वाहन दहन प्रक्रिया के दौरान हाइड्रोकार्बन, कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड छोड़ता है। उत्प्रेरक कनवर्टर तब कार्बन मोनोऑक्साइड को कार्बन डाइऑक्साइड में बदल देता है जबकि हाइड्रोकार्बन सीओ 2 और पानी बन जाता है। नाइट्रोजन ऑक्साइड ऑक्सीजन और नाइट्रोजन बन जाते हैं।

हालांकि यह सामान्य रूप से निर्मित होने की तुलना में एक स्पष्ट लाभ है, कार्बन डाइऑक्साइड के उच्च स्तर अभी भी एक ग्रीनहाउस गैस मुद्दा बनाते हैं। यदि आप उत्प्रेरक कनवर्टर को हटाते हैं, तो यह रूपांतरण प्रक्रिया गायब हो जाती है।

 

यहां उत्प्रेरक कन्वर्टर को हटाने के साथ जुड़े कुछ अन्य पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बताया गया है।

 

एक उत्प्रेरक कनवर्टर को हटाने के फायदे की सूची

 

1. आप इसके बिना अधिक अश्वशक्ति उत्पन्न कर सकते हैं।

   एक बार जब उत्प्रेरक कनवर्टर को एक वाहन से हटा दिया जाता है, तो कुछ मॉडल शक्ति में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव करते हैं। यह लाभ तब होता है क्योंकि इकाई इंजन पर बैक-प्रेशर का स्रोत बनाती है। यह वाहन के सिस्टम को छोड़ने से पहले निकास गैसों को प्रभावित करने के तरीके के रूप में कसना का उपयोग करता है।चूंकि उत्प्रेरक कनवर्टर मौजूद नहीं होने पर गैस अतिरिक्त गति के साथ निकास के माध्यम से रिलीज़ होती है, इसलिए इंजन अपनी अधिकतम क्षमता के साथ प्रदर्शन कर सकता है क्योंकि इसे वापस रखने के लिए कुछ भी नहीं बचा है।

2. आप बेहतर गैस लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

चूँकि उत्प्रेरक कनवर्टर इंजन पर अपने संयोजी डिज़ाइन के साथ एक तनाव डालता है, इसलिए उसे उसी ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी चाहिए, जब वह उपकरण के बिना करता है। इसे हटाने से यह बोझ कम होता है, एक शुद्ध प्रभाव पैदा होता है जहां इंजन कड़ी मेहनत के बिना बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। इसका मतलब है कि आप ईंधन की खपत में सुधार प्राप्त करते हैं जो आपकी समग्र ईंधन अर्थव्यवस्था में सुधार का अनुवाद करता है।

 

3. आप इंजन को कम तापमान पर संचालित कर सकते हैं।

जब निकास प्रक्रिया के दौरान अवरोध उत्पन्न होता है, तो अतिरिक्त कार्य जो इंजन को उत्पन्न करने के लिए करता है, हुड के नीचे अधिक गर्मी पैदा करता है। उत्प्रेरक कनवर्टर को हटाकर, आप इस अवरोध को हटा देते हैं, जिसका अर्थ है कि आप कम ऑपरेटिंग तापमान पर काम कर सकते हैं। आप इकाई के साथ कम घर्षण और भार के लाभों का अनुभव करेंगे, जो समय पर वाहन पर समग्र पहनने को कम कर सकते हैं।

 

4. आप अपनी निकास ध्वनि को बेहतर बना सकते हैं।

उत्प्रेरक परिवर्तक औसत वाहन पर मफलर की तरह काम करता है। इसका काम ईंधन के दहन और जलने के कारण इंजन से निकलने वाली गैसों के प्रभाव को कम करना है। यह क्रिया आपके वाहन पर मफलर के साथ संयोजन में आपके निकास की आवाज़ को मफल करती है। जब कैटेलिटिक कनवर्टर अब मौजूद नहीं होता है, तो आपके वाहन से निकलने वाली ध्वनि स्वस्थ, गहरी और काफी विशिष्ट होती है।

 

 

एक उत्प्रेरक कनवर्टर को हटाने के नुकसान की सूची

 

1. आप यह कार्रवाई कानूनी रूप से कई अमेरिकी राज्यों में नहीं कर सकते।

आपको संयुक्त राज्य में अपने उत्प्रेरक कनवर्टर को कानूनी रूप से हटाने के लिए एक विशिष्ट प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। ये दिशानिर्देश 1986 के नियमों के माध्यम से पेश किए जाते हैं जो पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा जारी किए गए थे। कई राज्यों, जैसे कि कैलिफोर्निया में, किताबों पर सख्त कानून हैं, जो अधिकांश परिस्थितियों में एक उत्प्रेरक कनवर्टर को हटाने पर रोक लगाते हैं। जब तक आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि परिणाम क्या होगा, अपने मैकेनिक से इस आइटम को हटाने से पहले अपने दम पर इसे हटाने के बारे में बात करें।

2. जब आप वाहन चलाते हैं तो आप अधिक शोर पैदा करेंगे।

यद्यपि एक इंजन की आवाज़ जो एक उत्प्रेरक कनवर्टर द्वारा वापस आयोजित नहीं की जाती है, यह स्वस्थ लगता है, यह एक शोर के दृष्टिकोण से भी अस्वस्थ हो सकता है। यदि आपके पास विंडो डाउन है और इंजन फुल है, तो आप इस डिवाइस के बिना 110 डेसिबल से अधिक हो सकते हैं। 85 डेसिबल से ऊपर का कोई भी शोर आपके सुनने के स्वास्थ्य के लिए संभावित खतरनाक है। भले ही इकाई चले जाने के बाद शोर परेशान न हो, शोर दमन की कमी बातचीत में बाधा डाल सकती है, लंबी ड्राइव के बाद परेशान हो सकती है, या घर में बेकार होने पर शोर की शिकायत पैदा कर सकती है।

3. आप एक उत्प्रेरक कनवर्टर के बिना ईंधन के लिए अधिक भुगतान करेंगे।

उत्प्रेरक कनवर्टर हानिकारक गैस को कम खतरनाक में बदलने से अधिक करता है। यह अधिकांश वाहनों में से बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था को भी निचोड़ता है। एक बार जब आप इस उपकरण को हटा देते हैं, तो आपको पता चलता है कि आपका मील या किलोमीटर प्रति गैलन नीचे चला जाएगा। अपने त्वरण प्रोफ़ाइल को बढ़ावा देना एक मूल्य पर आता है। आप अधिक तेल का उपभोग करेंगे क्योंकि इंजन को अधिक समर्थन की आवश्यकता होती है, इसलिए इस निर्णय के कारण कार को बनाए रखने की लागत बढ़ सकती है।

4. आपने अपने वाहन के लिए दृश्य निरीक्षण पास नहीं किया है।

यदि आपका वाहन उत्सर्जन परीक्षण से गुजरना चाहिए, तो यह याद रखना आवश्यक है कि प्रदर्शन मूल्यांकन के अलावा एक दृश्य परीक्षण भी है। जब आपके एग्जॉस्ट सिस्टम के हिस्से के रूप में कोई उत्प्रेरक कनवर्टर नहीं होगा, तो आपकी कार विफल हो जाएगी। परीक्षकों को आमतौर पर इस तरह की विफलताओं की रिपोर्ट करने के लिए कानून की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि जब आप ड्राइव करने की कोशिश करते हैं तो एक असहज बातचीत आपका इंतजार कर रही होगी। एक विफलता के कारण आपका वाहन भी प्रभावित हो सकता है।

 

एक वाहन से उत्प्रेरक कनवर्टर को हटाने के पेशेवरों और विपक्षों में खतरनाक गैस उत्पादन की लागत पर प्रदर्शन और सौंदर्यशास्त्र शामिल हैं। अधिकांश आधुनिक वाहन जो दैनिक ड्राइविंग के लिए उपयोग किए जाते हैं, वे इस उपकरण से छुटकारा पाकर अपने प्रदर्शन में न्यूनतम बदलाव देखेंगे। यदि आप अपने केबिन में हवा को फुलाने का जोखिम उठाते हुए चले जाते हैं, तो आप ईंधन के लिए अधिक भुगतान करेंगे। इसीलिए इस पाठ्यक्रम को चुनना कुछ ऐसा है जो आप अपने जोखिम पर करते हैं।